सोयाबीन के तेल के फायदे - An Overview

Wiki Article



(और पढ़ें - अल्जाइमर में क्या खाना चाहिए​)

स्तनपान करा रही महिलाओं को सोयाबीन के तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा इसके प्रभाव से शिशु को नुकसान भी पहुंच सकता है।

सोयाबीन का तेल स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए कैसे फायदेमंद है?

बच्चों को सोयाबीन के तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए इससे उन्हें बुखार, मतली एवं चकत्ते की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि तेल के कई लाभों के साथ इसके नकारात्मक पहलू भी है। यहाँ सोयाबीन तेल से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है :

चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

थक्का रोधी, ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम, कैंसर रोधी

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान

साथ ही अदरक पेस्ट, हल्दी, धनिया, मिर्च और गरम मसाला पाउडर भी डालें।

सोयाबीन के तेल में फाइटोएस्ट्रोजन होता है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। इसकी वजह से स्तन और पेट के कैंसर से बचा जा सकता है।

StyleCraze delivers content material of common mother nature which is suitable for informational functions only. The content material is not meant to be described as a substitute for professional healthcare assistance, analysis, or cure. Click this link For added data.

सोयाबीन तेल में निहित फाइटोएस्ट्रोजन, जो शरीर के अंदर एस्ट्रोजेन स्तर को बनाए रखने में सक्षम है, स्तन और पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को भी रोकता है । शोध से पता चलता है कि यूरोप की महिलाओं की तुलना में एशियाई महिलाओं में स्तन और पेट के कैंसर का खतरा कम होता है। यह यूरोपीय लोगों की तुलना में एशियाई लोगों द्वारा website सोयाबीन तेल और सोयाबीन के अन्य उत्पादों की नियमित खपत के कारण है।

आजकल बाल गिरना और गंजापन लगातार बढ़ रहा हैं और यह समस्या सभी ऐज ग्रुप के महिलाओं और पुरुषों में तेजी से बढ़ रही हैं। इसके मुख्य कारण तनाव, चिंता, जीन, कुपोषण, हार्मोनल असंतुलन और प्रदूषण हैं। जिसके कारण बाल गिरने और बालों की जड़ की ताकत लगातार कम हो रही है।



Report this wiki page